व्रत रहते हुए सेहत को तंदुरूस्त रखने के लिए करें ये काम, रखें इन बातों का ध्यान

व्रत रहते हुए सेहत को तंदुरूस्त रखने के लिए करें ये काम, रखें इन बातों का ध्यान

सेहतराग टीम

नवरात्र चल रहा है। इसलिए लोग अपनी मान्यता के अनुसार व्रत रहते हैं। ऐसे में व्रत रहते हुए अपने सेहत का ध्यान कैसे रखना चाहिए ये बड़ा सवाल है। वैसे फास्ट रहने से हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचता है। ये तन और मन दोनों को तंदुरूस्त रखने में हमारी मदद करता है। यही नहीं व्रत रहने से हमें नई एनर्जी मिलती है जो हमारे शारीरिक विकाश के लिए काफी जरूरी है। आपको बता दें कि फास्ट पुरानी बीमारियों को दूर करता है साथ ही आपकी फिटनेस में भी सुधार करता है। आइए जानते हैं कि फास्ट हमारी सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है, और उपवास के दौरान हमें क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

पढ़ें- खाली पेट इन चीजों को खाने से बिगड़ सकती है आपकी सेहत

आंतों को तंदुरुस्त रखता है उपवास:

अगर आप अपनी आंतों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो फास्ट जरुर रखें। उम्र के साथ−साथ व्यक्ति के इंटस्टाइल स्टेम सेल्स की कार्यक्षमता में गिरावट आती है, लेकिन उपवास के दौरान, कोशिकाएं ग्लूकोज के बजाय फैटी एसिड को तोड़ देती हैं और इससे कोशिकाओं को रिजनरेटिव बनने में मदद मिलती हैं।

पाचन दुरूस्त करता है फास्ट:

फास्ट रखने से आपका पाचन दुरूस्त रहता है। महीने में अगर आप तीन दिनों तक फास्ट रखते हैं तो पेट और लीवर की बीमारियों से महफूज रहते हैं।

मन को ठीक करता है फास्ट:

फास्ट रखने से ना सिर्फ बॉ़डी तंदुरुस्त रहती है, बल्कि मन भी शांत रहता है। उपवास के बाद, ब्लड में एंडोर्फिन का स्तर काफी बढ़ जाता है जिससे मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है। उपवास करने से शरीर की एक्सरसाइज होती है जो आपकी बॉडी को तंदुरुस्त रखता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है फास्ट

फास्ट रखने से इम्यूनसिस्टम मजबूत होता है। आप फास्ट रखते हैं तो शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती हैं।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है फास्ट:

टाइप2 डाइबिटीज के मरीजों को उपवास रखने से फायदा मिलता है। फास्ट रखने से ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

बॉडी को डिटॉक्स करता है उपवास:

हम पूरा दिन अपने स्वाद के मुताबिक कुछ भी खाते रहते हैं जिसका हमारी सेहत पर बेहद बुरा असर पड़ता है। अगर हम सप्ताह में एक या दो दिन फास्ट करते हैं तो हमारी बॉडी में मौजूद फैट ऊर्जा में तब्दील होता है जिससे हमारा वजन कंट्रोल में रहता है। अगर हम दिन भर सिर्फ लिक्विड पर रहते हैं तो हमारी बॉडी से विशैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

फास्ट रखते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें

  • 24 घंटे से ज्यादा लंबा फास्ट नहीं रखें। ज्यादा समय तक का फास्ट सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
  • उपवास के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखें। इसके लिए खूब पानी पिएं। बॉ़डी में पानी की कमी से सिरदर्द, कब्ज और थकान हो सकती है।
  • जब आप व्रत तोड़ते हैं, तो पहले प्रोटीन और स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें ताकि आप सुस्त महसूस नहीं करें।
  • अगर आप एनर्जेटिक महसूस कर रहे हैं तो ही फास्ट रखें।
  • उपवास के दिनों में आमतौर पर आपका एनर्जी लेवल थोड़ा डाउन हो जाता है इसलिए किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी में शामिल नहीं हो। दरअसल ऐसा करने से आप कमजोर महसूस कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

हीमोग्लोबिन बढ़ाता है यह कमाल का चूर्ण, जानें बनाने और इस्तेमाल का तरीका

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।